विश्व दूरसंचार दिवस

विश्व दूरसंचार दिवस

विश्व दूरसंचार दिवस प्रत्येक वर्ष ' 17 मई को मनाया जाता है । आधुनिक युग में फोन , मोबाइल और इंटरनेट लोगों की प्रथम आवश्यकता बन गये हैं। इसके बिना जीवन की कल्पना करना बहुत ही मुश्किल हो चुका है । आज यह इंसान के व्यक्तिगत जीवन से लेकर व्यावसायिक जीवन में पूरी तक प्रवेश कर चुका है । पहले जहाँ किसी से संपर्क साधने के लिए लोगों को काफ़ी मशक्कत करनी पड़ती थी , वहीं आज मोबाइल और इंटरनेट ने इसे बहुत ही आसान बना दिया है । व्यक्ति कुछ ही सेकेंड में बेहद असानी से दोस्तों , परिवार और सगे संबधियों से संपर्क साध सकता है । यह दूरसंचार की क्रांति है , जिसकी बदौलत भारत जैसे कुछ विकासशील देशों की गिनती भी विश्व के कुछ ऐसे देशों में होती है , जिनकी अर्थव्यवस्था तेज़ी से रफ्तार पकड़ रही है । 
'विश्व दूरसंचार दिवस ' मनाने की परंपरा 17 मई , 1865 में शुरू हुई थी , लेकिन आधुनिक समय में इसकी शुरुआत 1969 में हुई । तभी से पूरे विश्व में इसे हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है । इसके साथ नवम्बर , 2006 में टर्की में आयोजित पूर्णाधिकारी कांफ्रेंस में यह भी निर्णय लिया गया था कि ' विश्व दूरसंचार ' एवं ' सूचना ' एवं ' सोसाइटी दिवस ' , तीनों को एक साथ मनाया जाए ।
वर्तमान समय में दूरसंचार का एक बहुत बड़ा हिस्सा इंटरनेट है । इसमें कोई शक नहीं है कि जिन लोगों की पहुंच इंटरनेट तक है , उनके जीवन में एक बड़ा बदलाव देखने को मिला है । इंटरनेट ने उनके जीवन को काफ़ी सरल बना दिया है । इसके जरिए हम असंख्य सूचनाओं को पलक झपकते ही मात्र कुछ चंद सेकेंड में प्राप्त कर लेते हैं । इंटरनेट सिर्फ सूचनाओं के लिहाज से ही नहीं , बल्कि सोशल नेटवर्किग से लेकर स्टॉक एक्सचेंज , बैंकिंग , ई - शॉपिंग आदि के लिए अब अहम बन चुका है । इसके लिए यदि किसी को सबसे अधिक श्रेय देना चाहेंगे तो गूगल जैसे सर्च इंजन इसके हकदार हैं । गूगल के ई - मेल , चैटिंग , वीडियो और वॉयस चैटिंग आदि से हजारों किलोमीटर की दूरियां सिमट कर अब चंद सेकेंड के फासले में बदल गयी हैं ।

Post a Comment

0 Comments