अंतरराष्ट्रीय संग्रहालय दिवस

अंतरराष्ट्रीय संग्रहालय दिवस

अंतरराष्ट्रीय संग्रहालय दिवस प्रत्येक वर्ष ' 18 मई को मनाया जाता है । संग्रहालय में हमारे पूर्वजों की अनमोल यादों को संजोकर रखा जाता है । यह दिवस विश्वभर में संग्रहालयों की भूमिका के बारे में लोगों में जागरूकता पैदा करने के लिए प्रतिवर्ष मनाया जाता है । लोग तो चले जाते हैं , लेकिन उनकी यादें हमेशा बनी रहती हैं । यह यादें भी कई तरह से संजोकर रखी जाती हैं । हमारे पूर्वजों ने अपनी यादों को सुन्दर तरीक़े से संजोकर रखा , जिससे कि हम भी उनके बारे में जान सकें । ऐसी कई चीजें हैं , जो हमारे पूर्वज तो हमारे लिए रख कर गए । उसे नुक़सान न पहुंचे इसके लिए कई संग्रहालय बना दिये गए । जो हमें अपने पूर्वजों को याद रखने में मदद करते है।

शुरुआत 
संग्रहालयों की विशेषता और उनके महत्व को समझते हुए संयुक्त राष्ट्र ने 1983 में ' 18 मई ' को ' अंतरराष्ट्रीय संग्रहालय दिवस ' के रूप में मनाने का निर्णय किया । इसका उद्देश्य । आम जनता में संग्रहालयों के प्रति जागरुकता फैलाना और उन्हें संग्रहालयों में जाकर अपने इतिहास को जानने के प्रति जागरुक बनाना है ।

उद्देश्य 
यह दिवस विश्वभर में संग्रहालयों की भूमिका के बारे में लोगों में जागरूकता पैदा करने के लिए प्रतिवर्ष मनाया जाता है । ' अंतरराष्ट्रीय संग्रहालय परिषद ' के अनुसार , " संग्रहालय में ऐसी अनेक चीजें सुरक्षित रखी जाती हैं , जो मानव सभ्यता की याद दिलाती हैं । संग्रहालयों में रखी गई वस्तुएं प्रकृति और सांस्कृतिक धरोहरों को प्रदर्शित करती हैं । " इस दिवस का उद्देश्य विकासशील समाज में संग्रहालयों की भूमिका के प्रति जन - जागरूकता को बढ़ाना है और यह कार्यक्रम विश्व में काफ़ी समय से मनाया जा रहा है । ' अंतरराष्ट्रीय संग्रहालय परिषद ' 1992 से प्रत्येक वर्ष एक विषय का चयन करता है एवं जनसामान्य को संग्रहालय विशेषज्ञों से मिलाने एवं संग्रहालय की चुनौतियों से अवगत कराने के लिए स्रोत सामग्री विकसित करता है । वर्ष 2012 का विषय " बदलती दुनिया में संग्रहालय : नई चुनौतियाँ , नई प्रेरणाएँ " था ।

Post a Comment

0 Comments