Format menu in ms excel

इस मेनू के अन्तर्गत जितने भी ऑप्शन हैं वह सभी के सभी cell, row, column, sheet आदि मे बदलाव करने से सम्बन्धित है।
जैसे सेल में बॉर्डर कलर लाना टेक्सट में बद्लाव करना। रो और कॉलम की लम्बाई चौड़ाई सेट करना रो और कॉलम को छुपाना और लाना आदि। बैकग्राउंड में पिक्चर आदि को लाना।

Cells :- इसकी सहायता से सेलेक्ट किये हुए सेल बॉर्डर रो और रँग टेक्सट  डेसिमल आदि ला सकते हैं। इस ऑप्शन पर क्लिक करते ही Format cells नाम का निम्नलिखित डायलॉग बॉक्स दिखाई देगा।

Number :- इस टैब बटन को सेलेक्ट करने के बाद इसके डायलॉग बॉक्स मे केटेगरी के लिस्ट से उस category को चुने। जिस में अपने अनुसार सेटिंग करना चाहते हैं। जैसे number date time आदि। ok करते ही सेल में उपस्थित नंबर का रूप उसी फॉर्मेट मे बदल जाएगा।

Alignment :- इस टैब बटन को सेलेक्ट करने के बाद इसके डायलॉग बॉक्स मे उपस्थित ऑप्शन की सहायता से सेल मे की गयी एंट्री को पंक्तिबद्ध कर सकते हैं। कि वह सेल में दायें बायें बीच मे से किस तरफ़ हो।

Font :- इस टैब बटन को सेलेक्ट करने के बाद इसके डायलॉग बॉक्स मे उपस्थित ऑप्शन की सहायता टेक्सट के साइज स्टाइल रँग आदि को अपनी इच्छानुसार करने के लिये करते हैं।

Border :- इस टैब बटन  क्लिक करके सेलेक्ट किये हुए सेल मे बॉर्डर ला सकते हैं।

Pattern :- इस टैब बटन  क्लिक करके सेलेक्ट किये हुए सेल मे रँग डिज़ाइन आदि ला सकते हैं।

Row :- इसकी सहायता से रो की लम्बाइ कम ज्यादा कर सकते हैं।

Column :- इस ऑप्शन की सहायता से सेलेक्ट किये हुए कॉलम की चौड़ाई कम ज्यादा कर सकते हैं।

Sheet :- इस ऑप्शन की सहायता से शीट का नाम और शीट के बैकग्राउंड मे पिक्चर आदि लाना जैसे कार्य कर सकते हैं।

Auto Format :- इस ऑप्शन की सहायता से शीट के जितने भाग को सेलेक्ट कर रखा है। उतने भाग मे बनी बनाई डिज़ाइन टेबल के रूप मे ला सकते हैं।

Conditional Formatting :-  इस ऑप्शन की सहायता से सेलेक्ट किये हुए रेंज के अंदर की गयी एंट्री मे अपनी इच्छा के अनुसार रंग और बॉर्डर आदि की फॉर्मेटिंग कर सकते हैं। ताकि वह सेल में उपस्थित डेटा सबसे उजागर और अलग दिखाई दे।

Style :- इसका उपयोग किसी नाम मे सेल और टेक्सट से सम्बन्धित अपनी सेटिंग करके स्टाइल तैयार करने के लिये करते हैं। 

Post a Comment

0 Comments