View Menu in MS Word

 View Menu in MS Word


इस मेन्यु का प्रयोग डॉक्यूमेंट को विभिन्न तरीके से देखने के लिये किया जाता है।


Normal Page layout:-इसमें डॉक्यूमेंट को नार्मल व्यू में देख सकते है।

Web layout:-इसमें डॉक्यूमेंट को वेब ले आउट में देखा जाता है। इस option को चलाने पृष्ठ Internet File के रूप में दिखाई देगा।

Reading Lay out:-इस व्यू में डॉक्यूमेंट को रीडिंग लेआउट में देखकर उस को रीड कर सकते है।


Print Layout:-इस लेआउट में डॉक्यूमेंट को प्रिंट लेआउट में देख सकते है अर्थात् जिस तरह का प्रिंट आउट निकलता है। उस तरह का दिखता है।

Outline:-इस option को चलाने से प्रत्येक Paragraph के शुरू में चौकोर चिन्ह आ जायेगा। जिस पर Mouse लेजाकर Paragraph को ऊपर नीचे कर सकते हैं।

Task pane Option:-इस option का उपयोग task pane को लाने और छुपाने के लिए करते हैं task pane word screen में दायीं तरफ होता है। जो आप्शन के अनुसार बदलता रहता है।

Toolbars option:-MS Word की सभी टूलबार को यहाँ से लाया एवं हटाया जाता है। इसमें कुल अठारह टूलबार होती है। और आवश्यकता के अनुसार टूलबार का निर्माण भी किया जा सकता है। यह टूलबार अपने आप कार्य के अनुसार आ जाती है और हट जाती है।

Ruler option:-Ruler Bar को यहाँ से Show एवं Hide किया जाता है। एमएस वार्ड डॉक्यूमेंट में इससे मार्जिन एवं पैराग्राफ की सेंटिंग की जाती है। इस पर टेब का प्रयोग किया जाता है। जिससे टेब की को सेट किया जाता है।

Document Map option:-यह Frame बनाकर एक तरफ सिर्फ Heading की लिस्ट  दिखायेगा जिस heading पर क्लिक करेंगे उसका लेख स्क्रीन पर आ जायेगा।  इसे बंद करने के लिए दोबारा उसी option पर क्लिक करें।

Thumbnails option:-इस ऑप्शन से बडे डॉक्यूमेंट को देखा जा सकता है। इससे एक पेज से दूसरे    पेज पर आसानी से जा सकते है। इसमें बडे डॉक्यूमेंट को आसानी से देखा जा सकता है।

Header & Footer:-हैडर और फुटर में उस मैटर को सेट किया जाता है। जिसको हमें डॉक्यूमेंट के    प्रत्येक पेज पर शो करना होता है। इसमें जो मैटर या टेक्स्ट जोडा जाता है। वह  डॉक्यूमेंट के प्रत्येक पेज के ऊपरी हिस्से में हैडर और पेज के निचले हिस्से में फुटर शो होता है। 

Footnotes option:-इस option के द्वारा किसी भी शब्द या paragraph के बारे में दिए गाय नोट  को देख सकते हैं।

Markup option:-इस option का उपयोग कमेंट और track change को छुपाने और दर्शाने के लिए करते हैं।

Markup:-इस ऑप्शन से Comment को Show एवं Hide किया जाता है। अर्थात् यह कामेंट में प्रयोग होता है। इससे Reviewing नाम की टूलबार आती है। जिससे मार्कअप का प्रयोग किया जाता है। इससे टेक्स्ट को हाईलाईट भी किया जाता है।

Full Screen:-इस ऑप्शन से डॉक्यूमेंट को फूल स्क्रीन में देखा जा सकता है।

Zoom:-इस ऑप्शन से डॉक्यूमेंट को विभिन्न प्रकार से जूम करके देखा जा सकता है।

Post a Comment

0 Comments