अंतरराष्ट्रीय पिकनिक दिवस (18 जून): (18 June- International Picnic Day in Hindi)

अंतरराष्ट्रीय पिकनिक दिवस (18 जून): (18 June- International Picnic Day )

अंतरराष्ट्रीय पिकनिक दिवस:
हर साल दुनिया के विभिन्न देशो में 18 जून के दिन को अंतरराष्ट्रीय पिकनिक दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह दिवस दोस्तों और परिवारों को एक साथ अच्छा समय बिताने का और खुशियाँ मनाने का दिन होता है। याद रखें कि बच्चों को अपने दैनिक कार्यों से हटकर कुछ करना अच्छा लगता है और पिकनिक इसका एक अच्छा विकल्प है। पिकनिक एक ऐसा टॉनिक है जो आपके तन और मन को नई ताजगी और स्फूर्ति से भर देता है।

एक अच्छे पिकनिक के लिए जरूरी बातें:

  • पिकनिक के लिए एक ऐसे स्थान का चयन करें जहाँ छाया हो, ताकि धूप से बचा जा सके, जिससे आपको किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े।
  • अत्यधिक गर्मी से थकान हो सकती है और आपके पिकनिक के आनंद में खलल पड़ सकती है।
  • खाने-पीने की चीजें पर्याप्त मात्रा में रखें और तरल या तले-भुने खाद्य पदार्थों की तुलना में सूखे खाद्य पदार्थों को प्राथमिकता दें।
  • एक प्लास्टिक बैग में एक गीला कपड़ा रखें। बच्चे खेलते समय प्रायः अपने हाथ गंदे कर लेते हैं। ऐसे में गीले कपड़े से पोछकर उनके हाथ साफ किए जा सकते हैं।
  • अपने साथ डिस्पोजेबल कप और ग्लास ले जाएँ तथा सभी कूड़े को प्लास्टिक के एक बैग में इकट्ठा कर कूड़ेदान में फेंकना याद रखें।
  • पीने का पानी लेकर जाएँ और यहाँ-वहाँ का अस्वच्छ पानी न पीएँ। पिकनिक एक ऐसा टॉनिक है जो आपके तन और मन को नई ताजगी और स्फूर्ति से भर देता है।

तो क्यों न इस अंतर्राष्ट्रीय पिकनिक दिवस आप भी एक पिकनिक की योजना बनाएँ और अपने दोस्तों एवं सगे-संबंधियों के साथ इसका भरपूर आनंद लें, खूब सारी मस्ती और मजा करें।

Post a Comment

0 Comments