भर्ती के संकल्पना और स्रोत (Recruitment concept sources Hindi), आंतरिक स्रोतों और बाहरी स्रोतों के साथ।

भर्ती के संकल्पना और स्रोत (Recruitment concept sources Hindi), आंतरिक स्रोतों और बाहरी स्रोतों के साथ।
भर्ती का क्या  अर्थ है? 
यह भावी कर्मचारियों की खोज और संगठन में नौकरियों के लिए आवेदन करने के लिए उन्हें प्रोत्साहित करने की एक सकारात्मक प्रक्रिया है; सरल शब्दों में, भर्ती शब्द उन स्रोतों की खोज के लिए है जहां से संभावित कर्मचारी उपलब्ध होंगे; वैज्ञानिक भर्ती अधिक उत्पादकता, बेहतर मजदूरी, उच्च मनोबल, श्रम कारोबार में कमी और एक बेहतर प्रतिष्ठा की ओर ले जाती है; यह लोगों को नौकरियों के लिए आवेदन करने के लिए प्रेरित करता है और इसलिए यह एक सकारात्मक प्रक्रिया है।
भर्ती की परिभाषा (Recruitment definition Hindi):
Edwin B. Flippo के अनुसार, भर्ती को इस प्रकार परिभाषित किया जा सकता है;
भर्ती भावी कर्मचारियों की खोज और संगठन में नौकरियों के लिए आवेदन करने के लिए उन्हें प्रोत्साहित करने की प्रक्रिया है।
भर्ती को विभिन्न पदों के लिए संभावित उम्मीदवारों के लिए खोज की प्रक्रिया के रूप में परिभाषित किया जा सकता है; जो संगठन के रिक्त पदों में कर्मियों की आपूर्ति के स्रोतों से ज्ञात या विकसित हैं; ऐसे कर्मियों को नौकरी के लिए आवेदन करने और इच्छुक आवेदकों की भर्ती सूची तैयार करने के लिए एकत्रित आंकड़ों के अनुसार प्रेरित करना।
भर्ती के स्रोत आंतरिक और बाहरी स्रोत (Recruitment Internal External sources Hindi):
परिभाषा:  भर्ती के स्रोतों को नौकरी चाहने वालों को उस संगठन से जोड़ने के विभिन्न साधनों के रूप में देखा जा सकता है जिनके पास उपयुक्त नौकरी के उद्घाटन हैं; सरल शब्दों में, यह भावी उम्मीदवारों से प्रतिक्रिया प्राप्त करने के लिए संगठन में रिक्त पदों को संप्रेषित करने या विज्ञापन करने के लिए एक माध्यम के रूप में कार्य करता है।
हम भर्ती के दो मूल स्रोतों की पहचान कर सकते हैं।
1.     आंतरिक स्रोत, और।
2.     बाहरी स्रोत।
आंतरिक और बाह्य अर्थात् भर्ती के दो स्रोत हैं;
1] आंतरिक स्रोत:
भर्ती के आंतरिक स्रोत वे हैं जिनके माध्यम से, जनशक्ति आपूर्ति प्राप्त की जाती है, कर्मियों में से, पहले से ही संगठन में काम कर रहे हैं या संगठन के पूर्व कर्मचारियों से बाहर हैं; संगठन में सर्वश्रेष्ठ कर्मचारी पाए जा सकते हैं।
जब संगठन में एक रिक्ति पैदा होती है, तो यह एक कर्मचारी को पेश किया जाता है जो पहले से ही पेरोल पर है; आंतरिक स्रोतों में पदोन्नति और स्थानांतरण शामिल हैं; जब एक उच्च पद उस कर्मचारी को दिया जाता है जो उस पद का हकदार होता है, तो यह संगठन के अन्य सभी कर्मचारियों को कड़ी मेहनत करने के लिए प्रेरित करता है।
 कर्मचारियों को आंतरिक विज्ञापन द्वारा इस तरह की रिक्ति की सूचना दी जा सकती है।
स्थानांतरण:
स्थानांतरण का अर्थ है, मौजूदा कर्मचारियों की नियुक्ति, नौकरियों पर, लगभग उसी के समान, जो ट्रांसफ़र द्वारा कब्जा कर लिया गया हो, स्थानांतरण से पहले, एक ही उद्यम के भीतर कुछ नए स्थान पर, समान कार्यवाहियों, कार्य और पारिश्रमिक, आदि को ले कर, या कुछ अन्य, उद्यम की शाखा।
इन में एक कर्मचारी को एक नौकरी से दूसरे में स्थानांतरित करना शामिल है; स्थानांतरण के समय, यह सुनिश्चित किया जाता है कि कर्मचारी को नई नौकरी में स्थानांतरित किया जा सकता है; इन में कर्मचारी की जिम्मेदारियों और स्थिति में कोई कठोर बदलाव शामिल नहीं है; दूसरी ओर, पदोन्नति एक कर्मचारी को उच्च जिम्मेदारियों, सुविधाओं, स्थिति और वेतन के साथ उच्च स्थिति में स्थानांतरित करने की ओर जाता है।
गलत तरीके से बनाई गई स्थितियों को मापने के लिए प्रबंधन द्वारा प्रभावित किया जा सकता है या किसी व्यक्ति को धन और संपत्ति के दुरुपयोग से बचने के लिए किसी विशेष स्थान पर स्थायी रूप से कब्जा करने की अनुमति देने की नीति के रूप में या अन्य अस्वास्थ्यकर रणनीति के बीच गुप्त टकराव के माध्यम से विकसित होने की संभावना है स्थायी रूप से तयकर्मचारी।
प्रमोशन या पदोन्नति या संवर्धन:
कई कंपनियां ऐसे पदों के लिए उपयुक्त समझे जाने वाले कर्मचारियों को बढ़ावा देकर उच्च नौकरियों को भरने की प्रथा का पालन करती हैं; पदोन्नति का अर्थ है एक उच्च स्तर की नौकरी पर मौजूदा कर्मचारी की एक उच्च नियुक्ति जिसमें अधिक जिम्मेदारी के साथ उच्च स्थिति; और, अधिक पारिश्रमिक और भत्तों को शामिल करना शामिल है।
डिमोशन प्रमोशन का उलटा है; इसका मतलब है निम्न स्तर की नौकरी पर मौजूदा कर्मचारी की निम्न स्थिति, जिसमें कम ज़िम्मेदारी के साथ कम स्थिति; और, कम पारिश्रमिक और भत्तों को शामिल करना शामिल है।
आंतरिक स्रोतों के फायदे या लाभ:
संगठन के भीतर से उच्चतर नौकरियों में रिक्त पदों को भरने के निम्नलिखित फायदे हैं;
  • मनोबल बढ़ाता है:  जब संगठन के अंदर के किसी कर्मचारी को उच्च पद दिया जाता है, तो यह सभी कर्मचारियों का मनोबल बढ़ाने में मदद करता है; आम तौर पर, प्रत्येक कर्मचारी को अपेक्षाओं को पूरा करने पर उच्च पद पर पदोन्नति (अधिक स्थिति और वेतन देने) की उम्मीद होती है।
  • चयन में कोई त्रुटि नहीं: जब किसी कर्मचारी को अंदर से चुना जाता है, तो चयन में त्रुटियों की संभावना नहीं होती है क्योंकि प्रत्येक कंपनी अपने कर्मचारियों का पूरा रिकॉर्ड रखती है; और, उन्हें बेहतर तरीके से न्याय कर सकती है।
  • वफादारी को बढ़ावा देता है: यह कर्मचारियों के बीच वफादारी को बढ़ावा देता है क्योंकि वे उन्नति की संभावनाओं के कारण सुरक्षित महसूस करते हैं।
  • जल्दबाजी में कोई निर्णय नहीं: जल्दबाजी में निर्णय लेने की संभावना समाप्त हो जाती है; क्योंकि मौजूदा कर्मचारियों की अच्छी तरह से कोशिश की जाती है; और, उन पर भरोसा किया जा सकता है।
  • प्रशिक्षण लागत में अर्थव्यवस्था: मौजूदा कर्मचारी संगठन के संचालन प्रक्रियाओं और नीतियों से पूरी तरह से अवगत हैं; मौजूदा कर्मचारियों को कम प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है; और, इसका परिणाम अर्थव्यवस्था में प्रशिक्षण लागत के रूप में होता है।
  • स्व-विकास: यह कर्मचारियों के बीच आत्म-विकास को प्रोत्साहित करता है क्योंकि वे उच्च पदों पर कब्जा करने के लिए तत्पर हैं।
आंतरिक स्रोतों का नुकसान:
नीचे दिए गए आंतरिक स्रोतों के नुकसान निम्नलिखित हैं:
  • यह चिंता में शामिल होने के लिए बाहर से सक्षम व्यक्तियों को हतोत्साहित करता है।
  • यह संभव है कि रिक्त पदों के लिए आवश्यक योग्यता या अनुभव कौशल; या, दृष्टिकोण रखने वाले व्यक्तियों की अपेक्षित संख्या संगठन में उपलब्ध न हो।
  • नवाचारों और मूल सोच की आवश्यकता वाले पदों के लिए; भर्ती की इस पद्धति का पालन नहीं किया जा सकता है।
  • यदि एकमात्र वरिष्ठता पदोन्नति की कसौटी है तो रिक्त पद को भरने वाला व्यक्ति वास्तव में सक्षम नहीं हो सकता है।
नुकसान के बावजूद, यह अक्सर भर्ती के स्रोत के रूप में उपयोग किया जाता है।
2] बाहरी स्रोत:
प्रत्येक उद्यम को विभिन्न पदों के लिए बाहरी स्रोतों को टैप करना पड़ता है; रनिंग एंटरप्राइजेज को भी ऐसे पदों को भरने के लिए बाहर से कर्मचारियों को भर्ती करना पड़ता है; जिनके विनिर्देशों को आंतरिक रूप से उपलब्ध कर्मचारियों द्वारा पूरा नहीं किया जा सकता है; और, जनशक्ति की अतिरिक्त आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए।
भर्ती के निम्नलिखित बाहरी स्रोत आमतौर पर उद्यमों द्वारा उपयोग किए जाते हैं;
सीधी भर्ती:
भर्ती का एक महत्वपूर्ण स्रोत उद्यम के नोटिस बोर्ड पर एक नोटिस रखकर सीधी भर्ती है जो उपलब्ध नौकरियों के विवरण को निर्दिष्ट करता है; इसे फैक्ट्री गेट पर भर्ती के रूप में भी जाना जाता है; अकुशल श्रमिकों की आवश्यकता वाले आकस्मिक रिक्तियों को भरने के लिए आम तौर पर सीधी भर्ती की प्रथा का पालन किया जाता है; ऐसे श्रमिकों को आकस्मिक या बुरी तरह से श्रमिकों के रूप में जाना जाता है; और, उन्हें दैनिक मजदूरी के आधार पर पारिश्रमिक दिया जाता है।
अनचाही आवेदन पत्र:
कई योग्य व्यक्ति अपनी पहल पर प्रतिष्ठित कंपनियों को रोजगार के लिए आवेदन करते हैं; इस तरह के अनुप्रयोगों को अनचाही एप्लिकेशन के रूप में जाना जाता है; वे जनशक्ति के अच्छे स्रोत के रूप में काम करते हैं।
इस तरह के अनुप्रयोगों का एक उचित रिकॉर्ड रखा जा सकता है; और, जब भी आवश्यकता होती है उम्मीदवारों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जा सकता है; भारत जैसे देश में, जहां बड़े पैमाने पर बेरोजगारी है; बेरोजगार व्यक्ति विभिन्न संगठनों के रोजगार वर्गों से संपर्क करके यह पता लगाते हैं कि क्या वे आकस्मिक रूप से नियोजित हो सकते हैं।
अकुशल श्रमिकों की भर्ती के लिए यह स्रोत बहुत उपयोगी है; इसमें रिक्तियों के विज्ञापन की कोई लागत शामिल नहीं है; जब भी नियमित कर्मचारी बड़ी संख्या में खुद को अनुपस्थित करते हैं; या, जब भी काम की भीड़ होती है, तो भर्ती के इस स्रोत का उपयोग किया जा सकता है; यह एडहॉक आधार पर श्रम आपूर्ति प्राप्त करने का सबसे सस्ता तरीका है।
विज्ञापन:
विज्ञापन बड़े पैमाने के उद्यमों के साथ नौकरी का दिन बन गया है, खासकर जब रिक्ति उच्च पद के लिए है या जब बड़ी संख्या में रिक्तियां हैं; इससे देश के विभिन्न हिस्सों में फैले उम्मीदवारों को सूचित करने में मदद मिलती है।
यह विधि प्रबंधन की पसंद को बढ़ाती है; उम्मीदवारों के लाभ के लिए कंपनी, नौकरी विवरण, और नौकरी विनिर्देशों के बारे में आवश्यक जानकारी विज्ञापन में दी जा सकती है; आमतौर पर, यह विधि काफी अनुपयुक्त उम्मीदवारों से प्रतिक्रियाओं की बाढ़ लाती है।
इससे कर्मचारियों के चयन की लागत बढ़ जाती है; इसलिए, विज्ञापन कॉपी को इस तरह से ड्राफ्ट किया जाना चाहिए कि केवल उपयुक्त उम्मीदवारों को ही आवेदन करने के लिए लुभाया जाए।

रोजगार एजेंसियां:
सरकार द्वारा चलाए जा रहे रोजगार एक्सचेंजों को अकुशल, अर्ध-कुशल सहकारी नौकरियों के लिए भर्ती का एक अच्छा स्रोत माना जाता है; कुछ मामलों में, कानून द्वारा रोजगार विनिमय के लिए रिक्तियों की अनिवार्य अधिसूचना आवश्यक है।
हालांकि, तकनीकी और व्यावसायिक क्षेत्रों में, निजी एजेंसियां ​​और पेशेवर निकाय अधिकांश काम करते दिखाई देते हैं; रोजगार आदान-प्रदान और चयनित निजी एजेंसियां ​​कर्मियों की मांग और आपूर्ति के मिलान के प्रयास में एक राष्ट्रव्यापी सेवा प्रदान करती हैं; वे नौकरी चाहने वालों के संपर्क में नौकरी की विविधता लाते हैं।
शिक्षा संस्थान:
उद्योग में नौकरियां तेजी से विविध और जटिल हो गई हैं जहां स्कूल और कॉलेज की डिग्री व्यापक रूप से आवश्यक है; इसीलिए, कई बड़े संगठन विभिन्न नौकरियों में भर्ती के लिए कॉलेजों, व्यावसायिक संस्थानों और प्रबंधन संस्थानों के साथ संपर्क बनाए रखते हैं।
शैक्षिक संस्थानों से भर्ती हजारों व्यवसायों और अन्य संगठनों की एक अच्छी तरह से स्थापित अभ्यास है;  संगठन जिन्हें बड़ी संख्या में क्लर्कों की आवश्यकता होती है; या, जो प्रशिक्षुता कार्यक्रमों के लिए आवेदकों की तलाश करते हैं; आमतौर पर व्यावसायिक या व्यावसायिक पाठ्यक्रमों की पेशकश करने वाले संस्थानों से भर्ती होते हैं।
श्रम ठेकेदार:
भारत में कुछ उद्योगों में श्रम ठेकेदार भर्ती का स्रोत बने हुए हैं; श्रमिकों को श्रम ठेकेदारों के माध्यम से भर्ती किया जाता है जो स्वयं संगठन के कर्मचारी हैं; इस प्रणाली का नुकसान यह है कि यदि ठेकेदार स्वयं संगठन छोड़ने का फैसला करता है; तो उसके माध्यम से नियोजित सभी कर्मचारी सूट का पालन कर सकते हैं; भर्ती की यह प्रणाली इन दिनों लोकप्रियता खो रही है; भारत में सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों में इसे समाप्त कर दिया गया है।
सिफ़ारिश:
मौजूदा कर्मचारियों, मित्रों और रिश्तेदारों द्वारा शुरू किए गए आवेदक भर्ती का एक अच्छा स्रोत साबित हो सकते हैं; वास्तव में, कई नियोक्ता ऐसे व्यक्तियों को लेना पसंद करते हैं क्योंकि उनकी पृष्ठभूमि के बारे में कुछ जाना जाता है; जब एक वर्तमान कर्मचारी या एक व्यावसायिक मित्र किसी व्यक्ति की सिफारिश करता है, तो एक प्रकार की प्रारंभिक स्क्रीनिंग होती है; कुछ संगठनों के पास मौजूदा या सेवानिवृत्त कर्मचारियों के करीबी रिश्तेदारों को वरीयता देने के लिए कर्मचारियों की यूनियनों के साथ समझौते हैं; यदि उनकी योग्यता और अनुभव रिक्त नौकरियों के अनुकूल हैं।
बाहरी स्रोतों के लाभ:
बाहरी स्रोतों से रिक्ति भरने के निम्नलिखित लाभ हैं:
  • इस प्रणाली के तहत भर्ती किए गए कर्मचारियों के पास विविध और व्यापक अनुभव हैं।
  • भर्ती की इस प्रणाली के तहत, नए दृष्टिकोण को आकर्षित किया जाता है।
बाहरी स्रोतों के नुकसान:
बाहरी स्रोतों के माध्यम से एक रिक्ति को भरना निम्नलिखित से ग्रस्त या नुकसान है;
  • यह प्रणाली अधिक महंगी है; इस चिंता का कारण विज्ञापन पर भारी खर्च, लिखित परीक्षा, साक्षात्कार, प्रशिक्षण इत्यादि हैं।
  • भर्ती की यह प्रणाली निचले संवर्गों के बीच अच्छे काम के लिए प्रोत्साहन को कम करती है।
  • भर्ती की इस प्रणाली के परिणामस्वरूप कम उम्र के युवा और अधिक अनुभवी व्यक्तियों को रखा गया है; यह उन्हें अधिक ईर्ष्या का कारण बनता है।


Post a Comment

0 Comments